जानिये कब आ रहे है ? पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय के 2024 रिजल्ट / परिणाम

पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर 


 पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय छत्तीसगढ़ राज्य में उच्च शिक्षा का सबसे पुराना और सबसे बड़ा संस्थान है। इसकी स्थापना 1964 में हुई थी और इसका नाम तत्कालीन मध्य प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री के नाम पर रखा गया था। इसे पीआरएसयू यूनिवर्सिटी या आरएसयू के नाम से जाना जाता है। विश्वविद्यालय का एक विशाल परिसर है, जो छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 200 एकड़ में फैला हुआ है। विश्वविद्यालय में एमएससी, एमए, एमकॉम, बीएससी, बीए, बीकॉम, बीसीए आदि सहित विभिन्न पीजी और यूजी पाठ्यक्रमों के साथ 30 विभाग हैं। उन्नति की दिशा में कदम बढ़ाने के लिए विश्वविद्यालय में हाल ही में लगभग छह विभाग जोड़े गए हैं। पीआरएसयू ने कुछ महत्वपूर्ण विभागों में विभिन्न स्व-वित्तपोषित पाठ्यक्रम भी शुरू किए हैं। विश्वविद्यालय में 800 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं, जो विभिन्न स्तरों पर प्रशासनिक सहायता प्रदान करते हैं। इस पीआरएसयू को रायपुर विश्वविद्यालय भी कहा जाता है।

पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की वार्षिक परीक्षाएं चल रही है। समय से परीक्षा परिणाम जारी करने विश्वविद्यालय प्रबंधन ने उत्तर-पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी शुरू करवा दिया है। सेमेस्टर परीक्षाओं की तरह वार्षिक परीक्षाओं की उत्तर-पुस्तिकाओं का भी केंद्रीय मूल्यांकन हो रहा है। प्राध्यापक विश्वविद्यालय परिसर में बने मूल्यांकन क्रेंदों में बैठकर उत्तर पुस्तिका जांच रहे हैं। पिछले वर्ष परीक्षाओं में देरी हुई थी, जिसके कारण पढ़ाई भी देर से शुरू हो पाई थी। इस बार बहुत सारे छात्रों को वार्षिक परीक्षा की तैयारी के लिए महज दो से ढाई महीने मिले हैं।

गौरतलब है कि इस बार दो विषय में अनुत्तीर्ण छात्रों को भी पूरक परीक्षा में बैठने का मौका दिया गया था। इस वजह से अगस्त की जगह अक्टूबर में पूरक परीक्षा शुरू हुई थी। पूरक परीक्षा में पास छात्र अगली कक्षा की परीक्षा दे रहे हैं। अगले कक्षा में पढ़ने का छात्रों को बहुत कम समय मिला है। पिछले वर्ष की गलती को सुधारते हुए विश्वविद्यालय प्रबंधन ने कापियों का मूल्यांकन शुरू करवा दिए हैं।

अधिकारियों ने बताया कि जिस कक्षा की परीक्षा समाप्त होगी। उसके 15 से 20 दिन के अंदर परीक्षा परिणाम जारी करने की कोशिश की जाएगी। केंद्रीय मूल्यांकन से कापी जांचने में गलतियां भी कम हो रही है। आमतौर पर प्राध्यापक उत्तर-पुस्तिकाओं का बंडल लेकर अपने घर चले जाते थे, वहीं से जांचकर भेजते थे। इसके कारण परीक्षा जांचने में देरी भी होती थी। कई बार प्राध्यापक कापी खुद न जांचकर दूसरों से भी चेक करवाते थे, जिसे लेकर लगातार सवाल उठते थे। किंतु इस समस्या का समाधान करने के लिए विश्वविद्यालय ने इस बार Central Evaluation के माध्यम से उत्तर पुस्तिका के मुल्यांकन कि व्यवस्था कि है 

गौरतलब है कि, रायपुर विश्वविद्यालय ने -:

16/04/2024 को BCA III Year

22/04/2024 को बीकॉम III Year 

24/04/2024 को BAC II Year 

01/05/2024 को बीकॉम II Year 

10/05/2024 को BCA I Year 

16/05/2024 को बीकॉम I Year 

और कल 21/05/2024 को MA. Economics (Final) and (Previous)

MA. Pilosophy (Final) and (Previous) का रिजल्ट जारी किया गया 

रुझानों से यह ज्ञात होता है कि पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय जल्द ही आर्ट्स और साइंस फैकल्टी के रिजल्ट जारी कर सकती है। रिजल्ट चेक करने करने के लिए आप www.prsu.ac.in तथा www.prsuuniv.in पर अपना रिजल्ट देख सकते है


रिजल्ट चेक करने या परिणाम जानने के लिए निम्न STEPS को अपनाये -:

  • या फिर आप परसु रिजल्ट करके सर्च भी कर सकते है और ऊपर दिखाए गए साइट में जा सकते है।
  • इसके बाद आपको नोटिफिकेशन बार के निचे लाल रंग में Result दिख रहा होगा उसमे क्लीक करना है। 
  • अब आपको जिस भी श्रेणी का परीक्षा परिणाम देखना है जैसे सेमेस्टर या Annual का उसमे जाकर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुल जायेगा।
  • इसमें आपको सेलेक्ट कोर्स नाम में आपके कक्षा का नाम डालना है जैसे बीएससी या बीकॉम या अन्य।
  • उसके बाद आपके अध्ययन का विकल्प डालना है जैसे की आप रेगुलर है या प्राइवेट या सप्प्लिमेंट्री।
  • अब आपको किस वर्ष का रिजल्ट देखना है उसका चयन करना होगा।
  • अंतिम विकल्प में आपको अपना रोल नंबर डालना है और गेट रिजल्ट या सर्च में क्लिक करके परीक्षा परिणाम को देख सकते है।


Previous Post Next Post